पेयजल संकट दूर करने के लिए माले का आंदोलन

अरवल में प्रखंड मुख्यालयों पर प्रदर्शन

पेयजल संकट को दूर करने, नल-जल योजना को व्यवस्थित करने, सोन नहर की मरम्मती, रजवाहों में निचली छोर तक पानी की गारंटी किए जाने, गरीबों के शौचालय की बकाया राशि का भुगतान करने, गरीबों के बिजली बिल हाफ करने और बिजली बिल में धांधली पर रोक लगाने, सिंचाई के लिए समुचित व्यवस्था करने, वृद्धा पेंशन, पक्का मकान, सहित 10 सूत्री मांगों को लेकर जिला के सभी प्रखंड मुख्यालयों पर विगत 2 जुलाई 2019 को भाकपा माले के बैनर तले धरना दिया गया. नगर परिषद कार्यालय पर आॅटो चालकों से मनमानी टैक्स वसूली पर रोक लगाने की मांग को भी उठाया गया.

अरवल प्रखंड पर आयोजित धरने को जिला सचिव महानंद, रामकुमार सिन्हा, टूना शर्मा, नंद किशोर कुमार, सुएब आलम, सोनाकली, प्रमिला देवी, विजय यादव आदि ने संबोधित किया जबकि संचालन गणेश यादव ने किया.

पटना जिले में भी प्रदर्शन

गहराते पेयजल संकट के सवाल पर विगत 23 जून 2019 को पटना जिले के विभिन्न प्रखंड मुख्यालयों पर प्रदर्शन किया गया. फुलवारीशरीफ, पुनपुन, फतुहा, मसौढ़ी सहित अन्य प्रखंड मुख्यालयों पर आयोजित प्रदर्शन में जल संकट का समाधान करने, खराब चापाकाल की मरम्मत करने, दलित-गरीबों को उजाड़ने पर रोक लगाने आदि की भी मांग कर रहे थे.

nawada water

पानी के सवाल पर नवादा में प्रदर्शन

जिले के सदर प्रखंड के सभी गांवों में पानी पहुंचाने, नदी का बालू जिले से बाहर भेजने पर रोक लगाने, भ्रष्ट डीलरों के लाइसेंस रद्द कर प्रत्येक माह राशन-किरासन उपलब्ध कराने, सभी गरीब टोलों पर सामुदायिक विकास भवन बनाने, जल संकट से निजात दिलाने के लिए चापाकल लगाने, वृद्धा, विधवा, विकलांगों को प्रत्येक माह पेंशन वितरण की गारंटी करने, बिहार सरकार की जमीन पर बसे महादलितों को पर्चा देने, दखल देहानी योजना के तहत पर्चा वाली जमीन पर दखल कब्जा दिलाने समेत 10-सूत्री मांगों को लेकर 26 जुलाई 19 को प्रखंड विकास पदाधिकारी के समक्ष प्रदर्शन करके मांगपत्र सौंपा गया.

 जुलूस अंबेडकर पार्क से निकलकर प्रखंड मुख्यालय पहुंचकर रोषपूर्ण प्रदर्शन में बदल गया जहां दो घंटे तक प्रखंड कार्यालय को जाम कर दिया गया. का. सुदामा देवी की अध्यक्षता में वहां संपन्न हुई जनसभा को सभा को भाकपा(माले) के जिला सचिव का. नरेन्द्र सिंह, इनौस संयोजक का. भोला राम आदि समेत कई नेताओं ने संबोधित किया.

muzaffarpur water

जिलाधिकारी के समक्ष धरना

नल-जल योजना में व्याप्त भ्रष्टाचार, धांधली व लूट के खिलाफ भाकपा(माले) ने गत 30 जून 2019 को मुजफ्फरपुर जिलाधिकारी कार्यालय पर धरना दिया. धरना में बड़ी संख्या में गांव-पंचायतों, खासकर बोचहां प्रखंड की पंचायतों से आई महिलाओं, गरीबों व किसानों ने भाग लिया.

 जिलाधिकारी को मांग-पत्र प्रस्तुत कर जल-नल योजना में व्याप्त भ्रष्टाचार व लूट पर रोक लगाने, भ्रष्टाचार व लूट की उच्चस्तरीय जांच कराने और दोषियों पर कारवाई करने तथा योजना को लागू करने में व्याप्त लापरवाही को आपराधिक लापरवाही करार देने पर जोर दिया गया.

 धरना पर आयोजित सभा की अध्यक्षता बोचहां प्रखंड सचिव रामबालक सहनी और संचालन इन्द्रजीत कुमार बबलू ने किया. धरना को खेग्रामस के जिला सचिव शत्रुघ्न सहनी व वीरेन्द्र पासवान, किसान महासभा के बिन्देश्वर साह सहित नंदलाल पासवान, मो. युनूस, राजकिशोर सहनी, परमेश्वर मंडल, रामनाथ साह, रौशन मंडल, सुनील पासवान, गणेश राम, सरोज कुमार ने संबोधित किया.

वर्ष28
अंक29