तबरेज अंसारी को न्याय दो

तबरेज अंसारी माॅब लिंचिंग के खिलाफ मुजफ्फरपुर में विगत दिनों इंसाफ मंच के बैनर से कैंडल मार्च निकाला गया. पक्कीसराय चौक से जुब्बा सहनी पार्क तक निकाले गए मार्च में बड़ी संख्या में नागरिक शामिल हुए और तबरेज को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद वक्ताओं ने पीड़ित परिवार के एक सदस्य को नौकरी व दस लाख मुआवजा देने की भी मांग की. मार्च में गोरखपुर बीआरडी अस्पताल के डाॅक्टर कफील भी शामिल हुए. आइसा ने विगत 30 जून 2019 को प्रतिवाद मार्च निकाला. आइसा की जिला संयोजक व एमजेके काॅलेज छात्र संघ की पूर्व महासचिव निखिता कुमारी ने इसका नेतृत्व किया. सभा में मुना कुमार, जोखू चौधरी, विनय प्रभाकर, कुंदन मंगलम, गयासुद्दीन आदि शामिल हुए.

Garhani

 

अल्पसंख्यक और दलित समुदाय को निशाना बनाते हुए देश मे बढ़ते माॅब लिंचिंग के खिलाफ व तबरेज अंसारी को न्याय दिलाने के लिए विगत 29 जून 2019 को भोजपुर के गड़हनी में इंसाफ मंच के नेतृत्व में बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतरे और प्रतिरोध मार्च किया. यह मार्च शाही जामा मस्जिद से निकल कर साहिल पुल होते हुए गड़हनी स्टेशन पहुंचा. मार्च का नेतृत्व भाकपा-माले केंद्रीय कमेटी सदस्य मनोज मंजिल, इंसाफ मंच के राज्य सचिव कयामुद्दीन अंसारी, मोहम्मद रफी रिजवी, नाहिद एकबाल, भीम पासवान, रामायण यादव, आनंद कुमार, आइसा नेता सुधीर कुमार आदि ने किया.

मार्च में तबरेज अंसारी को न्याय दो, माॅब लिंचिंग नहीं सहेंगे, मुस्लिम भी हिन्दोस्तान की बुनियाद है, अपने ही देश में माॅब लिंचिंग में मारे गए पहलू खान, अखलाक, जुनैद, तबरेज अंसारी जैसे अनगिनत लोगों को न्याय दो, तबरेज अंसारी के हत्यारों को सजा दो, इन अपराधों के प्रति कानून की जवाबदेही को सुनिश्चित करो, देश मे दलित-अल्पसंख्यकों पर हमला बंद करो आदि मांगें की गई.

समस्तीपुर के ताजपुर के शाहपुर बधौनी पंचायत भवन के पास इनौस के बैनर से इसी सवाल पर मार्च निकाला गया और मुख्य मार्गों का भ्रमण करते हुए मदरसा चौक पर सभा आयोजित की गई. सभा की अध्यक्षता इनौस जिला सचिव राम कुमार ने किया. सभा को कृष्ण कुमार, मो. एजाज, आशिफ होदा, नौशाद तौहिदी, एकबाल जाफरी, नुरूदजोहा कमाल, मो. सनाउलहक, मो. दुलारे सदरी, मुंशीलाल राय, दिनेश कुमार, राजद के मो. आफो समेत अन्य दलों एवं संगठनों के नेताओं ने संबोधित किया.

पहली जुलाई को छात्र संगठन आइसा के बैनर तले सारण जिले के पानापुर गांधी चौक से संपूर्ण बाजार होते हुए पानापुर मठिया तक प्रतिवाद मार्च निकला और मठिया परिसर में एक सभा आयोजित कर तबरेज अंसारी के लिए न्याय की मांग की गई. सभा को संबोधित करते हुए छात्र नेता अनुज कुमार दास ने कहा कि भाजपा सरकार स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार के सवाल से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए हिंदू-मुस्लिम और हिंदुस्तान-पाकिस्तान के विवाद खड़े कर रही है. प्रतिवाद मार्च व सभा में मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से मृत बच्चों व सारण जिले के भेल्डी थाना अंतर्गत झाबुआ पट्टी हाई स्कूल की गैंगरेप पीड़ित छात्रा के लिए न्याय के सवाल को भी उठाया गया. सभा को सुनील कुमार पासवान, हरेराम यादव, बबलू कुमार राम, रजनीश कांत रमन, संजीव कुमार यादव, परवेज आलम, मंसूर आलम आदि ने भी संबोधित किया.

वर्ष28
अंक29